Top 5 Best Free Domain Name Generator Tools In Hindi

Top 5 Best Free Domain Name Generator Tools In Hindi


आज का topic Best Free Domain Name Generator


Friends  Swagat hai aap sabka ek naye post ke sath Tech Tips In Hindi me.


Friends सही Domain Name चुनना बेहद Important है और आपके द्वारा चुने गए Domain Name से आपका ऑनलाइन Business  या Blog Rank हो सकता है।

आपके द्वारा चुने गए Domain Name में आपके सभी Marketing और Advertising, साथ ही Google Search Engine और आपके Business या Private Profile के कई Other पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
अपने Website से मेल खाने के लिए आपको सही Domain Name को Select करना बहुत ही Important है और ये बहुत मुश्किल काम है। अच्छी खबर यह है कि अब इस Important निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए बहुत से website name generator Available है।

और में आज इस Post में यही Discuss करने वाला हूं तो आप इस Post को पूरा Read करे ताकि आप अपनी Blog या Website के लिए एक अच्छा सा Domain Name Generate  कर पाए ।

Domain Name Generators


1. LEAN DOMAIN SEARCH

Lean Domain Search  को देख कर ऐसा लगता है के ये एक Basic Domain Name Generator है,
हालांकि जब आप किसी Keyword खोज करते हैं, तो आपको जल्द ही इसकी शक्तियों का एहसास हो जाएगा क्योंकि Domain Name Search करने में आपकी सहायता के लिए Others Keyword Name का खुलासा करता है।

पहली नज़र में Lean Domain Search एक Basic Tools की तरह दिखती है, हालांकि जब आप Search बटन दबाते हैं तो आप जल्दी से tools की शक्ति और क्षमता का एहसास करते हैं। यह brainstorm के लिए एक महान उपकरण है और एक Domain Name के लिए नए विचारों के साथ आते हैं।


2. NAMESTALL

जब आपके Blogger Website ke lea Domain Name चुनने की बात आती है तो NameStall आपको बहुत flexibility  प्रदान करता है। आप अपना Keyword Name के आरंभ या समाप्ति पर प्राप्त कर सकते हैं। आप कई अलग-अलग TLD Domain चुन सकते हैं जिनमें कई देश-विशिष्ट हैं। आप शब्दों या संख्याओं के विभिन्न समूहों से भी select कर सकते हैं।

Examples: 100 popular numbers, 1500 popular last words, adjectives, nouns, 500 popular four-letter words, frequently written words।

3. BUSTANAME

BUSTANAME आपको दो Screen Option प्रदान करता है। एक Domain Name खोज है और दूसरा Domain Name Create है। Domain Create से शुरू करें और एक ऐसा शब्द चुनें जो आपके Blog-Website के लिए बेहद Important है।
इसे Domain Name Generator में Type करें और फिर Filter विकल्प चुनें।

आप अपने Keyword को First या Last में चाहते हैं और इसके लिए प्राकृतिक दिखना चाहते हैं या प्राकृतिक नहीं। चुनें कि आप अपने Domain Name के कितने Word में बनाना चाहते हैं और आप किस Ending Latter का उपयोग करना चाहते हैं।

आप जान सकते हैं कि आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले Domain Name उस स्क्रीन के माध्यम से Available हैं  यह देखने के लिए Domain Search स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं।


4. NAMEMESH

NameMesh आपको इतनी बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है कि आप पूरी तरह Confused हो सकते हैं। एक या दो शब्दों से शुरू करें और फिर Enter दबाएं।
Results प्रत्येक विकल्प के लिए दिखाई देंगे और आपको प्रत्येक के माध्यम से जाना होगा। ये अलग-अलग List Present करते हैं।

Common: TLD की Availability के साथ-साथ आपके शब्दों के hyphenated versions  की जांच करता है।

Similar: आपको synonyms, antonyms, Thesaurus references,  संबंधित शब्द और कई अन्य विकल्प दिए गए हैं।

SEO: suffixes, prefixes and derived words.

अगर आप सभी संभावित विकल्पों को देखने में थोड़ा और समय बिताने के लिए तैयार होते हैं, तो Namemesh Domain Name को ढूंढने का एक शानदार तरीका है। कुछ लोग इसे पसंद करते हैं जबकि कुछ अन्य लोग आसान Domain Name Generator चुनते हैं ताकि वे अपने Domain को तेज़ी से प्राप्त कर सकें।


5. IMPOSSIBILITY

Domain Name चुनते समय Impossibility आपको various choices देती है। अपने चुने हुए word से शुरू करें और फिर तय करें कि क्या आप चाहते हैं कि वह पहला या अंतिम शब्द हो।

फिर आप ड्रॉप डाउन मेनू से एक विकल्प चुनते हैं जो आपको 4: 5 या 6 अक्षर शब्दों का विकल्प प्रदान करता है और शब्द विशेषण, संज्ञाएं या क्रियाएं हो सकते हैं।

आप अधिक विविधता के लिए "मिश्रित कुछ भी" विकल्प का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं। फिर यह देखने के लिए परिणामों को खोजें और जांचें कि क्या स्क्रीन से कुछ कूदता है और चिल्लाता है "मुझे चुनें!

Important

एक Domain Name आपके Business Blog/Website के Main अंग है, इसलिए आपको उस Domain को Select करना चाहिए जो आप Business से मेल खाते हैं।

Tips

सही Domain Name चुनने में आपकी Help के लिए यहां 6 Tips दी गई हैं:




  1. Make it easy to type  - misspell words and multiple spellings वाले शब्दों से बचें।

  2. Stay away from numbers and hyphens - इन्हें अक्सर गलत समझा जाता है।

  3. Use the right domain name extension – लगभग हमेशा .com का उपयोग करें।

  4. Be memorable and catchy – याद रखें कि Internet पर   Millions Of Domain Name हैं।

  5. Avoid trademarks- किसी और के Trademark के जैसे एक Name नए चुनें ये आपको परेशानी में डाल सकता हैं Example: Flipkart,Amazon, Facebook Etc।

  6. Keep it short –छोटे Domain Name को याद रखना आसान है।

Friends आसा करता हूं कि में अपलोगो को सेही से समझा पाया के Domain Name Generator का किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए और साथ ही कुछ Best Domain Name Generator  बताया हूं जिससे आप लोगो को सेही डोमेन मिल जय अपनी Business Blog/Website के लिए

Friends अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगे तो Please आप इस Post को अपनी Frienda के साथ जरूर Share करे।

THANK YOU 

Post a Comment

0 Comments