lost aadhar card how to get new one पूरी जानकारी हिंदी में

Lost Aadhar Card How To Get New One Hard Copy,How to reissue your lost Aadhaar card,how to retrieve lost aadhar card,पूरी जानकारी हिंदी में

lost aadhar card how to get new one :-
आपका Aadhaar Unique Identification Authority of India (UIDAI) द्वारा जारी किया गया 12-digit unique number है,जो आपके बायोमेट्रिक विवरण जैसे कि iris scan और fingerprints के निशान लेने के बाद है दिया गया है।




अदालत ने कहा है कि मोबाइल नंबरों और बैंक खातों को Aadhaar से जोड़ने की जरूरत नहीं है, But इससे Aadhaar का महत्व कम नहीं होता है।

Aadhaar अभी भी आयकर रिटर्न दाखिल करने व्यक्तिगत खाता संख्या (PAN) के लिए आवेदन करने या किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने जैसे government scheme के लिए आवश्यक है।

आपका Aadhaar भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Aadhaar) द्वारा जारी किया गया 12 अंकों का एक unique number है, जो आपके बायोमेट्रिक विवरण जैसे कि आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान लेने के बाद दिया जाता है। इसमें आपकी Birth Date और Address जैसी demographic जानकारी भी है।

इसलिए यदि आप अपना Aadhaar कार्ड खो देते हैं या यदि आप अपना enrolment ID या Aadhaar नंबर भूल गए हैं तो आप क्या करेंगे।

इसी को पूरी जानकारी के साथ इस पोस्ट को लाया हूं lost aadhar card how to get new one।


lost aadhar card how to get new one following this steps

1- www.uidai.gov.in पर जाएं।

2- UIDAI अपनी Website पर आधार ऑनलाइन सेवाओं के विकल्प के तहत Aadhaar की duplicate कॉपी Download करने का विकल्प देता है।

3- Retrieve Lost UID/EID option विकल्प पर क्लिक करें and Name Email और Mobile number जैसे महत्वपूर्ण Details को Fill करे।

4- निर्दिष्ट करें कि क्या आप आधार नंबर (UID) या नामांकन संख्या (EID) प्राप्त करना चाहते हैं।

5- 'Send One Time Password' पर क्लिक करें। OTP पाने के लिए, यह आवश्यक है कि आपके पास अपना सही Mobile number और Email आईडी registered हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको प्राप्त होगा OTP आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा,और ये आवश्यक है आपकी lost aadhar card retrieve करने के लिए।

6- इसे Complete करने के लिए OTP दर्ज करें।

7- आपके द्वारा दर्ज किए गए ईमेल या मोबाइल पर आधार नंबर प्राप्त होगा। ई-कॉपी Download करने के लिए आप Aadhar संख्या या नामांकन आईडी का उपयोग कर सकते हैं।


So Friend,s आसा करता हूं के इस Post के दुआरा में details में समझा पाया हूं के lost aadhar card कैसे दुबारा प्राप्त करे।

अगर इस post से आपको कुछ सीखने को मिला तो आप इस Post को अपने Friend's के साथ  Share करे और अगर आपको आधार कार्ड से समधित और कुछ सवाल है तो आप हमें Comment में पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments