Google rolls out spam protection services-Like Truecaller

Google rolls out spam protection services-Like Truecaller

कुछ महीनों से, Google ने Messages app पर Android उपयोगकर्ताओं के लिए spam protection सुविधा पर काम कर रहा है। एंड्रॉइड पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google ने कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए इस सुविधा को rollout करना शुरू कर दिया है और कुछ ही दिनों में इसे सभी के लिए उपलब्ध करा देगा।


इस server-end rollout को ध्यान में रखते हुए, जब आपका फोन spam protection feature प्राप्त करता है, तो आप अपने फ़ोन पर एक नया notifications pop-up देखेंगे जो आपको इस सुविधा को Active करेगा।


Google spam protection setting

आप Settings > Advanced Settings > Spam Protection > Enable Spam protection. इस तरह मैन्युअल रूप से सक्रिय कर सकते हैं। Essentially, ये सुविधा स्वचालित रूप से आपके Messages app में आने वाले Spam संदेशों से आपको सचेत कर देगी।

हालांकि, Google के समर्थन मदद के पूर्व में खोजे गए साइटेट को समय से पहले लाइव कर दिया गया था, जिसमें बताया गया था कि नई spam protection सुविधा गोपनीयता दृष्टिकोण से कैसे कार्य करेगी। इसमें कहा गया है कि जब सुविधा सक्षम हो जाती है, तो Device पर प्राप्त होने वाले Message के बारे में कुछ जानकारी स्वचालित रूप से Google को भेज दी जाएगी।

हालांकि, Message की सामग्री को पढ़ा नहीं जाएगा; जैसे फोन नंबर या मैसेज बॉडी। जब आप सुविधा को भी सक्षम करते हैं, तो आपको सक्षम स्पैम सुरक्षा टॉगल के नीचे एक ही चेतावनी दिखाई देगी। यह सुविधा back-end पर कैसे काम करती है यह अभी भी अज्ञात है। वर्तमान में, यह स्पैम संदेशों के बीच सामान्यताओं को निर्धारित करने के लिए सांख्यिकीय रूप से उस डेटा को देखता है।


विशेष रूप से, यदि आप मैन्युअल रूप से एक स्पैम रिपोर्ट भेजते हैं, तो यह अभी भी Google को पूर्ण संदेश भेजता है, जिसमें प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों के फ़ोन नंबर और साथ ही संदेश की सामग्री भी शामिल है।



यह देखा जाएगा कि यह फीचर एक बार अपने और सभी के लिए कितना उपयोगी होगा। लेकिन एक बात निश्चित रूप से, यदि आप संदेश ऐप पर आपके द्वारा एक्सचेंज किए गए डेटा के बारे में चिंतित हैं, तो आपको स्पैम सुरक्षा सुविधा को बंद रखने या किसी अन्य मैसेजिंग ऐप का पूरी तरह से उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

Post a Comment

1 Comments